IND vs BAN: कानपुर में ऐतिहासिक जीत के साथ टीम इंडिया ने किया क्लीन स्वीप, टेस्ट सीरीज में बांग्लादेश को 2-0 से हराया

IND vs BAN, कानपुर, ऐतिहासिक जीत, टीम इंडिया, क्लीन स्वीप, टेस्ट सीरीज, ग्रीन पार्क स्टेडियम, अंतिम टेस्ट, मेहमान टीम, IND vs BAN, Kanpur, historic win, Team India, clean sweep, Test series, Green Park Stadium, final test, visiting team,

नई दिल्ली: भारत ने कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में खेले जा रहे बांग्लादेश के खिलाफ दूसरे और अंतिम टेस्ट में जीत दर्ज कर मेहमान टीम का सूपड़ा साफ कर दिया है। बारिश के कारण ढाई दिन का खेल धुल जाने के बाद एक समय ऐसा लग रहा था कि मैच बेनतीजा रहेगा। लेकिन भारतीय टीम ने बल्लेबाजी, गेंदबाजी और फील्डिंग में बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए मैच को नतीजे की ओर मोड़ दिया।

कानपुर टेस्ट में भारत ने जो खेल दिखाया, उससे साफ पता चलता है कि क्रिकेट में कुछ भी हो सकता है। भारत ने बांग्लादेश के खिलाफ मैच जीत लिया है, जो ड्रॉ की ओर बढ़ रहा था। बांग्लादेश को क्लीन स्वीप करके भारत ने WTC फाइनल में पहुंचने की अपनी राह आसान कर ली है। सीरीज 2-0 से जीतकर टीम इंडिया ने टेस्ट क्रिकेट में अपना दबदबा बना लिया है।

भारत ने बांग्लादेश का सूपड़ा साफ किया

कानपुर टेस्ट में पहले दिन का खेल बारिश के कारण पूरा नहीं हो सका। इसके बाद दूसरे और तीसरे दिन का खेल धुल जाने के बाद जब चौथे दिन मैच शुरू हुआ तो ऐसा लग रहा था कि मैच का कोई नतीजा नहीं निकलेगा, लेकिन भारत ने असंभव को संभव कर दिखाया और 7 विकेट से जीत दर्ज की। विरोधी टीम को भी अंदाजा नहीं रहा होगा कि वे इस ड्रॉ मैच को हार जाएंगे। लेकिन भारत के आक्रामक खेल ने सभी को हैरान कर दिया।

यशस्वी जायसवाल का अर्धशतक

इतना ही नहीं भारत की दूसरी पारी में टीम इंडिया के ओपनर यशस्वी जायसवाल ने भी अर्धशतक लगाया। उन्होंने पहली पारी में भी 72 रन बनाकर भारत को शानदार शुरुआत दिलाई थी। हालांकि, दूसरी पारी में वे 51 रन बनाकर आउट हो गए।

कानपुर टेस्ट में रिकॉर्ड्स की झड़ी

भारत ने कानपुर टेस्ट में कई बेहतरीन रिकॉर्ड्स अपने नाम किए हैं। भारत ने कानपुर टेस्ट में 10.1 ओवर में 100 रन बोर्ड पर टांग दिए। इससे पहले टीम इंडिया ने 2023 में वेस्टइंडीज के खिलाफ यह कारनामा किया था, जब टीम ने 12.2 ओवर में 100 रन बनाए थे। 2001 के बाद से कोई भी टीम यह उपलब्धि हासिल नहीं कर पाई है। 2001 में श्रीलंका ने बांग्लादेश के खिलाफ 13.1 ओवर में 100 रन बनाए थे।

इसके अलावा टीम इंडिया ने दूसरे टेस्ट में अपनी पहली पारी में छक्कों की बरसात कर दी। इसके साथ ही भारत के नाम एक रिकॉर्ड भी दर्ज हो गया। भारत एक कैलेंडर वर्ष में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाला देश बन गया है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Speed News के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...

Related posts