महीने की शुरुआत में महंगाई का झटका, कमर्शियल LPG सिलेंडर के दाम इतने बढ़े

महीने की शुरुआत, महंगाई का झटका, कमर्शियल LPG सिलेंडर, तेल विपणन कंपनी, कमर्शियल LPG गैस, Beginning of the month, Inflation shock, Commercial LPG cylinder, Oil marketing company, Commercial LPG gas,

नई दिल्ली: देश में महीने की शुरुआत में ही आम आदमी की जेब पर भारी असर पड़ा है। आपको बता दें कि मंगलवार को तेल विपणन कंपनियों ने कमर्शियल LPG गैस सिलेंडर के दामों में बढ़ोतरी की घोषणा की, जो आज (1 अक्टूबर) से लागू होगी। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, 19 किलोग्राम वाले कमर्शियल LPG गैस सिलेंडर के दाम में 48.50 रुपये की बढ़ोतरी की गई है, जो इन सिलेंडरों पर निर्भर व्यवसायों और प्रतिष्ठानों के लिए एक महत्वपूर्ण वृद्धि है।

LPG सिलेंडर के दामों में बढ़ोतरी के कारण अब दिल्ली में 19 किलोग्राम वाले LPG सिलेंडर की कीमत 1,740 रुपये हो गई है, जबकि पहले इसकी कीमत 1,691.50 रुपये थी। 19 किलोग्राम वाले वेरिएंट के साथ-साथ 5 किलोग्राम वाले फ्री ट्रेड LPG सिलेंडर की कीमतों में 12 रुपये की बढ़ोतरी की गई है। इस बढ़ोतरी का असर रेस्टोरेंट, होटल और अन्य व्यावसायिक प्रतिष्ठानों पर पड़ेगा, जो अपने दैनिक कार्यों के लिए इन सिलेंडरों पर निर्भर हैं।

पिछले महीने 1 सितंबर को तेल विपणन कंपनियों ने 19 किलोग्राम वाले वाणिज्यिक एलपीजी सिलेंडर की कीमत 39 रुपये बढ़ा दी थी, जिससे दिल्ली में खुदरा कीमत 1,691.50 रुपये हो गई। वाणिज्यिक एलपीजी की कीमतों में बढ़ोतरी हुई है, लेकिन घरेलू एलपीजी सिलेंडर की दरें अपरिवर्तित हैं, जिससे घरों को कुछ राहत मिली है। नई कीमतें अब पूरे देश में लागू हैं, जिससे खाना पकाने और संचालन के लिए एलपीजी पर निर्भर व्यवसायों की लागत संरचना प्रभावित हो रही है। लागत में इस वृद्धि से प्रभावित क्षेत्रों के लिए परिचालन व्यय बढ़ सकता है, जो बदले में विभिन्न उद्योगों में उपभोक्ताओं के लिए कीमतों को बढ़ा सकता है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Speed News के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...

Related posts