महाराष्ट्र में गाय को राज्य माता घोषित करने की घोषणा शिवसेना गठबंधन सरकार ने की है

महाराष्ट्र, राज्य माता घोषित, घोषणा, शिवसेना गठबंधन, सरकार, सरकार का बड़ा फैसला, एकनाथ शिंदे सरकार, बड़ा फैसला लिया, Maharashtra, State declared as mother, announcement, Shiv Sena alliance, Government, Government's big decision, Eknath Shinde Government, took a big decision,

गाय पर महाराष्ट्र सरकार का बड़ा फैसला: महाराष्ट्र की एकनाथ शिंदे सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। सरकार ने गाय को राज्य माता घोषित किया है। सरकार की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि भारतीय संस्कृति और वैदिक काल में गाय को महत्व दिया गया है, जिसे ध्यान में रखते हुए यह फैसला लिया गया है।

शिंदे सरकार ने यह भी कहा कि देसी गाय का दूध मानव उपभोग के लिए सर्वोत्तम है। आयुर्वेद उपचार पद्धति, पंचगव्य उपचार पद्धति, गौमूत्र जैविक कृषि पद्धति में इसका बहुत महत्व है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए सरकार ने अब से गाय को ‘राज्यमाता’ घोषित कर दिया है।

हिंदू धर्म में प्राचीन काल से ही पूजा-पाठ की परंपरा रही है

हिंदू धर्म में गाय की पूजा करने की परंपरा प्राचीन काल से चली आ रही है। इसके अलावा इसके दूध, मूत्र और गोबर को पवित्र माना जाता है और आयुर्वेदिक चिकित्सा में इनका व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है। गाय का दूध मानव शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है, जबकि गोमूत्र से कई बीमारियों को ठीक करने का दावा किया जाता है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Speed News के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...

Related posts