भारत बनाम बांग्लादेश पहला टेस्ट: चेन्नई टेस्ट में भारत की शानदार जीत, बांग्लादेश को 280 रनों से हराया

भारत बनाम बांग्लादेश, पहला टेस्ट, चेन्नई टेस्ट, भारत की शानदार जीत, बांग्लादेश, भारत बनाम बांग्लादेश पहला टेस्ट, दिन 4 स्कोर, भारत, India vs Bangladesh, 1st Test, Chennai Test, India's big win, Bangladesh, India vs Bangladesh 1st Test, Day 4 score, India,

IND 376 & 287/4
BAN 149 & 234

भारत बनाम बांग्लादेश पहला टेस्ट, दिन 4 स्कोर: भारत ने पहले टेस्ट मैच के चौथे दिन बांग्लादेश को 280 रनों से हराकर दो मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। भारत ने बांग्लादेश को जीत के लिए 515 रनों का लक्ष्य दिया था, जिसका पीछा करते हुए बांग्लादेश की पूरी टीम खेल के चौथे दिन लंच से पहले 234 रनों पर ढेर हो गई। भारतीय टीम की जीत के हीरो आर. अश्विन रहे, जिन्होंने दूसरी पारी में 6 विकेट लिए। उन्होंने इस मैच में शतक भी लगाया।

बांग्लादेश की दूसरी पारी 234 रनों पर ढेर हो गई

जीत के लिए 515 रनों का पीछा करते हुए बांग्लादेश की दूसरी पारी 234 रनों पर ढेर हो गई। बांग्लादेश के लिए कप्तान नजमुल हसन शांतो ने सबसे ज्यादा 82 रनों का योगदान दिया। भारत की ओर से रविचंद्रन अश्विन ने छह जबकि रवींद्र जडेजा ने तीन विकेट लिए। बांग्लादेश ने दिन की शुरुआत चार विकेट पर 158 रन से की और पहले सत्र में ही 76 रन जोड़कर बाकी छह विकेट गंवा दिए।

भारत ने इस मैच की पहली पारी में अश्विन (113) और जडेजा (86) के बीच सातवें विकेट के लिए 199 रन की साझेदारी के दम पर 376 रन बनाए थे और फिर बांग्लादेश को 149 रन पर समेट दिया था। भारत ने अपनी दूसरी पारी चार विकेट पर 287 रन बनाकर घोषित की। टीम की ओर से शुभमन गिल ने नाबाद 119 रन बनाए जबकि टेस्ट में वापसी कर रहे विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत ने 109 रन का योगदान दिया।

पंत ने 109 और शुभमन गिल ने नाबाद 119 रन बनाए

इससे पहले ऋषभ पंत और शुभमन गिल ने शतकों के साथ महीनों की निराशा, आशंका और बेचैनी को मिटाते हुए बांग्लादेश के खिलाफ पहले क्रिकेट टेस्ट के तीसरे दिन शनिवार को भारत को मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया। भारत की ओर से पंत ने 109 और शुभमन गिल ने नाबाद 119 रन बनाए। इन दोनों ने चौथे विकेट के लिए 167 रन की साझेदारी की, जिसकी बदौलत भारत ने कल के स्कोर तीन विकेट पर 81 रन से आगे खेलते हुए चार विकेट पर 287 रन बनाकर पारी घोषित कर दी।

भारत की कुल बढ़त 514 रन की हो गई थी, जिससे बांग्लादेश को 515 रन का मुश्किल लक्ष्य मिला। इससे पहले, बांग्लादेश की टीम दूसरे दिन पहली पारी में 149 रन पर ऑलआउट हो गई थी। बांग्लादेश ने दूसरी पारी में चार विकेट पर 158 रन बनाए थे, जब खराब रोशनी के कारण शाम चार बजकर 25 मिनट पर खेल रोकना पड़ा। बांग्लादेश को हार से बचने के लिए अभी 357 रन बनाने हैं और पूरे दो दिन का खेल बाकी है। कप्तान नजमुल हुसैन शान्तो (51) और शाकिब-अल-हसन (पांच) क्रीज पर हैं। भारत की ओर से अश्विन ने 63 रन देकर तीन विकेट लिए।

पंत ने लगाया छठा शतक, धोनी की बराबरी की

तीसरे दिन का खेल गिल और पंत के नाम रहा। दोनों युवा बल्लेबाजों ने व्यक्तिगत स्तर पर चुनौतियों से जूझते हुए पारंपरिक क्रिकेट की कसौटी पर खरा उतरा। दिसंबर 2022 में कार दुर्घटना के बाद टेस्ट क्रिकेट में वापसी करने वाले पंत ने महज 124 गेंदों में अपना छठा टेस्ट शतक पूरा किया। उन्होंने भारतीय विकेटकीपर द्वारा सर्वाधिक टेस्ट शतक लगाने के अपने ‘थाला’ (गुरु) महेंद्र सिंह धोनी के रिकॉर्ड की भी बराबरी की। पंत ने 109 रन बनाए, जिसमें 13 चौके और चार छक्के शामिल थे।

शुभमन गिल-केएल राहुल ने जोड़े 53 रन

72 रन के स्कोर पर शाकिब की गेंद पर शांतो ने पंत को जीवनदान भी दिया। इसके बाद उन्होंने तिहरे अंक को छुआ, लेकिन मेहदी हसन को रिटर्न कैच देकर पवेलियन लौट गए। गिल ने केएल राहुल के साथ पांचवें विकेट के लिए 51 गेंदों में 53 रन जोड़े। बांग्लादेश के बल्लेबाजों ने दूसरी पारी की बेहतर शुरुआत की। जाकिर हसन (33) और शादमान इस्लाम (35) ने गैर जिम्मेदाराना शॉट खेलकर अपने विकेट गंवाए। शांतो ने अश्विन को तीन छक्के लगाए और 56 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Speed News के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...

Related posts