बेरूत पर इजरायली हवाई हमले में 12 की मौत, हिजबुल्लाह ने जवाबी कार्रवाई की

बेरूत, इजरायली हवाई, 12 की मौत, हिजबुल्लाह, जवाबी कार्रवाई, पश्चिमी गैलिली, स्वास्थ्य मंत्रालय, लेबनानी सरकार, Beirut, Israeli air, 12 killed, Hezbollah, retaliation, Western Galilee, Health Ministry, Lebanese government,

बेरूत: हिजबुल्लाह ने पश्चिमी गैलिली में 30 से अधिक बस्तियों और उत्तरी इजरायल में एक प्रमुख खुफिया अड्डे पर 100 से अधिक रॉकेट दागे हैं। हिजबुल्लाह ने बेरूत के दक्षिणी उपनगरों पर इजरायली हवाई हमलों का बदला लेने के लिए यह कार्रवाई की है, जिसमें कम से कम 12 लोग मारे गए थे और 66 अन्य घायल हुए थे।

दहीह के जामौस इलाके में एक इमारत को निशाना बनाया गया

रिपोर्ट में शुक्रवार को लेबनानी स्वास्थ्य मंत्रालय के हवाले से कहा गया है कि इजरायली हमले में बेरूत के उपनगर दहीह के जामौस इलाके में एक इमारत को निशाना बनाया गया। बचाव दल बचाव अभियान जारी रखे हुए हैं। स्थानीय टीवी फुटेज में घनी आबादी वाले इलाके में भारी नुकसान और अफरा-तफरी दिखाई गई।

लेबनान के मीडिया ने बताया कि हमले में हिजबुल्लाह जिहाद परिषद के सदस्य इब्राहिम अकील को निशाना बनाया गया। इजराइल रक्षा बलों के प्रवक्ता डैनियल हगारी ने कहा कि ऑपरेशन के दौरान लेबनानी समूह के अन्य वरिष्ठ कमांडरों के साथ अकील मारा गया। हालांकि, हिजबुल्लाह ने अकील की हालत के बारे में कोई जानकारी नहीं दी है।

लगभग 120 प्रोजेक्टाइल दागे गए

शुक्रवार को इससे पहले, इजराइली सेना ने कहा कि लेबनान से उत्तरी इजराइल में लगभग 120 प्रोजेक्टाइल दागे गए, जिससे देश के कब्जे वाले गोलान हाइट्स, सफ़ेद और ऊपरी गलील में दहशत फैल गई। इजराइल में किसी के घायल होने की सूचना नहीं है। लेबनानी सैन्य सूत्रों ने कहा कि इजराइली हवाई हमलों ने दक्षिणी लेबनान में छह स्थानों को निशाना बनाया, जबकि तोपखाने ने दिन के दौरान 11 सीमावर्ती शहरों पर गोलाबारी की।

इस सप्ताह की शुरुआत में लेबनान में संचार उपकरणों पर हुए दो विस्फोटों के बाद इजराइल-लेबनान सीमा पर तनाव तेजी से बढ़ गया है, जिसमें 37 लोग मारे गए और 2,931 घायल हो गए। लेबनानी सरकार ने विस्फोटों की निंदा संप्रभुता के उल्लंघन के रूप में की और संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की तत्काल बैठक की मांग की। हिजबुल्लाह ने अपनी इकाइयों को निशाना बनाने के लिए इजराइल को दोषी ठहराया और जवाबी कार्रवाई करने की कसम खाई।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Speed News के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...

Related posts