प्याज और टमाटर आपके किचन का बजट बिगाड़ने को तैयार, कीमतों में तेज उछाल

प्याज और टमाटर, बजट बिगाड़ने को तैयार, कीमतों में तेज उछाल, मॉनिटरिंग इंडियन इकोनॉमी, Onion and tomato ready to spoil the budget, sharp rise in prices, Monitoring Indian Economy,

नई दिल्ली: प्याज और टमाटर के साथ सब्जी और नॉनवेज खाने वाले लोग सावधान हो जाएं। खबर है कि प्याज और टमाटर आपके किचन का बजट बिगाड़ने को तैयार हैं। प्याज और टमाटर की कीमतों में तेज उछाल के चलते सितंबर 2024 में खुदरा महंगाई बढ़ सकती है।

सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकोनॉमी (CMIE) की रिपोर्ट के मुताबिक प्याज और टमाटर की कीमतों में उछाल के चलते खुदरा महंगाई RBI के 4% के दायरे से बाहर निकलकर 5.03% के स्तर पर पहुंच सकती है। इससे पहले जून में खुदरा महंगाई 5.08% थी, जबकि जुलाई और अगस्त में यह गिरकर 3.60% और 3.65% पर आ गई थी।

बढ़ सकती है खुदरा महंगाई

CMIE की रिपोर्ट में कहा गया है कि अगस्त 2024 के मुकाबले सितंबर के दौरान एक महीने में खुदरा महंगाई 1.38% तक बढ़ सकती है। खाद्य महंगाई भी 2.3% बढ़कर 8% हो सकती है। अगस्त में खाद्य महंगाई 5.7% थी। रिपोर्ट में कहा गया है कि दिसंबर 2023 से जून 2024 के बीच सब्जियों की महंगाई दर 27-30% के दायरे में रही।

इस साल जुलाई और अगस्त में यह घटकर 6.8% और 10.7% रह गई। इसके चलते इन दोनों महीनों में खुदरा महंगाई दर में गिरावट आई। सरकार 14 अक्टूबर को सितंबर के खुदरा महंगाई के आंकड़े जारी कर सकती है।

सितंबर में टमाटर की कीमतों में 10% की बढ़ोतरी

सीएमआईई की रिपोर्ट के मुताबिक, जून से प्याज की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। हालात ये हैं कि सितंबर में प्याज की कीमत में 13.4% की बढ़ोतरी हुई। इस दौरान खुदरा बाजार में प्याज की कीमत 36 रुपये से बढ़कर 51 रुपये प्रति किलो हो गई।

उपभोक्ता मामले विभाग (डीसीए) के आंकड़ों का हवाला देते हुए सीएमआईई की रिपोर्ट में कहा गया है कि अगस्त महीने के दौरान टमाटर की कीमतों में मामूली गिरावट देखी गई, लेकिन पहले पखवाड़े की तुलना में सितंबर के दूसरे पखवाड़े में इसमें 10% से अधिक की बढ़ोतरी हुई।

सब्जियों के दाम घट सकते हैं

सीएमआईई की रिपोर्ट में कहा गया है कि खुदरा महंगाई में 1.2% की हिस्सेदारी रखने वाली सब्जियों के दाम सितंबर में मामूली रूप से घट सकते हैं। कुछ सब्जियों के दाम में कमी आई है।

आलू के खुदरा दाम में कमी आई है। बैंगन, गोभी और भिंडी जैसी प्रमुख सब्जियों के दाम में भी 7% से अधिक की कमी आई है। हालांकि, प्याज और टमाटर के दाम में तेज वृद्धि से अन्य सब्जियों के दाम में गिरावट का असर कम हो सकता है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Speed News के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...

Related posts