भीषण गर्मी में Eye Stroke का बढ़ रहा खतरा, जाने कैसे करें प्रोटेक्ट

भीषण गर्मी, Eye Stroke, आई स्ट्रोक, रेटिनल आर्टरी ऑक्लूजन, Retinal Artery Occlusion, डिहाइड्रेशन

भीषण गर्मी का असर सिर्फ़ शरीर पर ही नहीं, बल्कि हमारी आंखों पर भी पड़ता है। तेज धूप और गर्मी के कारण आंखों में जलन, सूजन और थकान जैसी समस्याएं आम हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि गर्मी में आई स्ट्रोक का खतरा भी बढ़ जाता है?

आई स्ट्रोक क्या है?

आई स्ट्रोक, रेटिनल आर्टरी ऑक्लूजन (Retinal Artery Occlusion) भी कहलाता है। यह एक ऐसी स्थिति है जिसमें आंखों तक ऑक्सीजन पहुँचाने वाली रक्त वाहिका अचानक बंद हो जाती है। इससे आंखों में दर्द, धुंधला दिखाई देना, या अचानक अंधापन आ सकता है।

गर्मी में आई स्ट्रोक का खतरा क्यों बढ़ता है?

तेज धूप: तेज धूप में आंखों पर अत्यधिक दबाव पड़ता है, जिससे रक्त वाहिकाओं में रुकावट आ सकती है।

गर्मी: गर्मी से शरीर में पानी की कमी होती है, जिससे रक्त गाढ़ा हो जाता है और रक्त वाहिकाओं में रुकावट का खतरा बढ़ जाता है।
डिहाइड्रेशन: पर्याप्त पानी न पीने से भी रक्त गाढ़ा हो जाता है और आई स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है।

आई स्ट्रोक से बचाव के उपाय:

1. धूप से बचाव: तेज धूप में बाहर निकलते समय धूप का चश्मा जरूर पहनें। धूप का चश्मा UV rays से आँखों को बचाता है।

2. पानी पीते रहें: गर्मी में पर्याप्त पानी पीना बहुत जरूरी है। पानी पीने से शरीर में पानी की कमी नहीं होगी और रक्त गाढ़ा नहीं होगा।

3. गर्मी में सावधानी: गर्मी में ज्यादा देर तक धूप में न रहें। अगर बाहर जाना जरूरी हो तो बीच-बीच में छाया में आकर आराम करें।

4. स्वास्थ्य का ध्यान रखें: अगर आपको पहले से ही कोई स्वास्थ्य समस्या है, जैसे उच्च रक्तचाप, मधुमेह, या हृदय रोग, तो गर्मी में विशेष ध्यान रखें। अपने डॉक्टर से नियमित रूप से सलाह लें।

5. सही खानपान: गर्मी में हरी सब्जियां, फल और तरबूज जैसे पानी युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करें।

अगर आपको आई स्ट्रोक के लक्षण दिखाई दें तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। आई स्ट्रोक एक गंभीर स्थिति है, लेकिन सही समय पर इलाज कराने से आंखों की रोशनी बचाने में मदद मिल सकती है।

Related posts