यूक्रेन ने रूस पर किया बड़ा हमला, 62 ड्रोन दागे; अटैक के बाद ऑयल रिफाइनरी हुई बंद

रूस ने रविवार को कहा कि यूक्रेन ने रूसी क्षेत्रों पर 62-ड्रोन से बड़ा हमला किया है, जिससे दक्षिणी रूस में एक तेल रिफाइनरी को परिचालन रोकना पड़ा और कीव की सेना ने रूसी-आधिपत्य वाले क्षेत्र में अमेरिकी, फ्रांसीसी और यूक्रेनी मिसाइलें दागीं।

रूस ने कम से कम 103 ड्रोन मार गिराए, जिनमें 62 रूसी क्षेत्रों में साथ ही क्रीमिया पर आर्मी टैक्टिकल मिसाइल सिस्टम (एटीएसीएमएस), फ्रांसीसी निर्देशित ‘हैमर’ बम और यूएस हाई मोबिलिटी आर्टिलरी रॉकेट सिस्टम (एचआईएमएआरएस) शामिल थे।

स्थानीय अधिकारियों ने कहा कि रूस के दक्षिणी क्रास्नोडार क्षेत्र के स्लावयांस्क में एक तेल रिफाइनरी के क्षेत्र में छह ड्रोन दुर्घटनाग्रस्त हो गए। इंटरफैक्स समाचार एजेंसी ने कहा कि हमले के बाद रिफाइनरी ने काम रोक दिया।

टीएएसएस ने रिफाइनरी के एक अधिकारी के हवाले से कहा कि यूक्रेन द्वारा प्रक्षेपित ड्रोन द्वारा किए गए हमले पिछले हमलों से बड़े थे और उनमें स्टील की गेंदें भी शामिल थीं। स्लावयांस्क रिफाइनरी एक निजी संयंत्र है जिसकी क्षमता प्रति वर्ष 4 मिलियन मीट्रिक टन तेल, लगभग 80,000 बैरल प्रति दिन है।

एक यूक्रेनी खुफिया सूत्र ने कीव में रॉयटर्स को बताया कि यूक्रेन की सुरक्षा सेवा एसबीयू और सैन्य ड्रोन ने रातभर के हमलों में रूस के दक्षिणी क्रास्नोडार क्षेत्र में स्लावयांस्क रिफाइनरी और एक सैन्य हवाई क्षेत्र पर हमला किया।

यूक्रेनी नौसेना ने यह भी कहा कि उसने रूसी काला सागर बेड़े के प्रोजेक्ट 266-एम कोवरोवेट्स माइनस्वीपर को नष्ट कर दिया है। रूस ने कहा कि उसकी सेना ने यूक्रेन की 24वीं और 42वीं मैकेनाइज्ड ब्रिगेड और 125वीं एयर डिफेंस ब्रिगेड को खार्किव क्षेत्र के लुकियांत्सी, वेसेले और राधोस्पने में हरा दिया है और क्षेत्र के अन्य बिंदुओं पर कीव की सेना के हमलों को नाकाम कर दिया है।

रूस ने इस महीने की शुरुआत में पूर्वोत्तर यूक्रेन के खार्किव क्षेत्र में एक नया मोर्चा खोलने के बाद से अपने क्षेत्र पर यूक्रेनी हमलों में वृद्धि की सूचना दी है। राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन का कहना है कि रूस को ऐसे हमलों से बचाने के लिए रूस वहां एक बफर जोन बना रहा है।

रूस का कहना है कि अगर यूक्रेन पश्चिमी हथियारों का इस्तेमाल करता है तो रूस और पश्चिम के बीच व्यापक युद्ध शुरू होने का खतरा है। पुतिन ने शुक्रवार को कहा कि रूस की यूक्रेन के दूसरे सबसे बड़े शहर खार्किव को लेने की फिलहाल कोई योजना नहीं है, व्हाइट हाउस ने शुक्रवार को कहा कि रूसी संप्रभु क्षेत्र के खिलाफ यूक्रेन द्वारा अमेरिकी हथियारों के इस्तेमाल को प्रोत्साहित नहीं करने की अमेरिकी नीति में कोई बदलाव नहीं आया है।व्हाइट हाउस के राष्ट्रीय सुरक्षा प्रवक्ता जॉन किर्बी ने संवाददाताओं से कहा,

हम रूसी क्षेत्र के अंदर अमेरिका द्वारा आपूर्ति की गई हथियार प्रणालियों का उपयोग करके हमलों को न तो प्रोत्साहित करते हैं और न ही सक्षम बनाते हैं। यही नीति है। वह नहीं बदला है।

यह टिप्पणी तब आई जब अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने बुधवार को कीव में कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका यूक्रेन को अमेरिका द्वारा आपूर्ति किए गए हथियारों के साथ रूस के अंदर लक्ष्यों पर हमला करने के लिए प्रोत्साहित नहीं करता है, लेकिन उसका मानना ​​है कि यह एक निर्णय है जिसे कीव को अपने लिए लेना चाहिए।

क्रीमिया रूस ने शनिवार को कहा कि उसकी सेना ने खार्किव क्षेत्र के स्टारित्सिया गांव पर कब्जा कर लिया है और उन्होंने सुमी क्षेत्र सहित मोर्चे पर यूक्रेनी इकाइयों को हरा दिया है। रूस ने 2014 में क्रीमिया पर कब्ज़ा कर लिया था और चार अन्य क्षेत्रों के कुछ हिस्सों के साथ उसकी सेनाओं का नियंत्रण था, उन क्षेत्रों को – जो यूक्रेन का लगभग 18% है – अब रूस का हिस्सा मानता है। उस रुख को यूक्रेन और उसके पश्चिमी सहयोगियों ने खारिज कर दिया है।

Related posts