T20 World Cup 2024: टी20 वर्ल्ड कप खिलाड़ियों की सुरक्षा पर उठा सवाल, भारतीय बल्लेबाजों कर मु​श्किलें बढ़ी

टी20 वर्ल्ड कप, भारतीय बल्लेबाज, आईसीसी, क्रिकेट, रोहित शर्मा, वेस्टइंडीज और यूएसए, T20 World Cup, Indian Batsman, ICC, Cricket, Rohit Sharma, West Indies and USA,

आईसीसी ने जब ये फैसला किया कि साल 2024 का टी20 वर्ल्ड कप वेस्टइंडीज और यूएसए में खेला जाएगा तो लगा कि ये अच्छी बात है। यूएसए में भी क्रिकेट का डंक बजेगा। खूब धूम धड़ाके के साथ वहां टी20 वर्ल्ड कप के मैच शुरू भी हो गए। लेकिन अभी तो कुछ ही मुकाबले हो पाए हैं, इसी दौरान पोल खुलकर सामने आ गई। बड़ा सवाल ये भी है कि अमेरिका के जिस नासाउ काउंटी मैदान पर मुकाबले खेले जा रहे हैं, वो इतनी खराब है कि किसी भी दिन किसी खिलाड़ी पर संकट आ सकता है। भारतीय टीम तब आयरलैंड के खिलाफ मैच खेलने के लिए इस मैदान पर उतरी तो भारतीय बल्लेबाजों को भी मुश्किल हुई। वो तो भला हो कि मामला ज्यादा गंभीर नहीं है, लेकिन अगर आने वाले मैचों में कोई घटना हो जाए तो इसमें ज्यादा आश्चर्य नहीं होना चाहिए।

नासाउ काउंटी मैदान की पिच पर सवाल

अमेरिका के न्यूयार्क में नासाउ काउंटी मैदान पर टी20 वर्ल्ड कप के मैच खेले जा रहे हैं। भारतीय टीम को भी अपने बैक टू बैक तीन मुकाबले यहीं खेलने हैं। लेकिन जिस तरह यहां की पिच दिख रही है, उससे ठीक संकेत नहीं मिल रहे हैं। यहां पर स्कोर तो छोटे बन ही रहे हैं, खिलाड़ियों पर भी संकट है। भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा ने बुधवार को यहीं पर हुए आयरलैंड मैच के बाद पिच को लेकर नाराजगी जाहिर की है। माना जा रहा है​कि पूरी भारतीय टीम रोहित शर्मा के साथ खड़ी है। भले ही टीम इंडिया इस मैच को जीतने में सफल रही हो, लेकिन पिच ने दोनों टीमों को खूब परेशान किया है। हालांकि खबर है कि अभी तक टीम की ओर से आईसीसी को इस बारे में कोई शिकायत यानी कम्प्लेन नहीं की गई है।

मैदान पर कुल 4 पिचें, अब तक दो पर खेले गए हैं मैच

बताया जा रहा है कि इस मैदान पर कुल चार पिचें हैं। इसमें से अब तक दो पर मैच हो चुके हैं और दो पर होने बाकी हैं। जिन दो पिचों पर मैच हुए हैं, वहां रन तो नहीं ही बन रहे हैं, वहीं असमान उछाल बल्लेबाजों के लिए दिक्कत का सबब बन रहा है। कोई गेंद बहुत नीचे रहती है तो अगली ही बॉल पर इतनी ज्यादा उछाल लेती है कि सीधे मुंह तक पहुंच जाती है। पहले ही बताया गया था कि ये पिच यहां नहीं बनी है। इसे दूसरी जगह तैयार कर यहां पर लाकर बिछाया गया है। यानी ये डॉप इन पिच है। अभी दो और पिचें बाकी हैं, जहां मैच होने हैं। देखना होगा कि वो भी इसी तरह का व्यवहार करती है या फिर कुछ बदलाव नजर आता है। बड़ी बात ये भी है कि इस पिच को सीधे इंटरनेशनल मैच के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है। केवल कुछ वार्मअप मैच ही हुए हुए हैं।

रोहित शर्मा ने भी जताई नाराजगी

इस बीच रोहित शर्मा को तो इतनी ज्यादा दिक्कत हुई कि उन्हें बिना आउट हुए ही रिटायर्ड हर्ट होकर जाना पड़ा। उस वक्त लगा कि परेशानी ज्यादा होगी और भारतीय फैंस तो इस बात से भी टेंशन में आ गए कि कहीं ऐसा ना हो कि रोहित शर्मा आगे के मैच ना खेल पाए, हालांकि ऐसा कुछ नहीं है। अगले मैच के लिए वे तैयार हैं। मैच के बाद रोहित शर्मा ने कहा कि यह मामूली सी चोट है। बोले कि उन्होंने टॉस के समय भी कहा था कि पता नहीं ये पिच कैसी होगी। उन्होंने कहा कि नया मैदान, नया वेन्यू और हम देखना चाहते थे कि यहां खेलकर कैसा लगता है। मुझे लगता है कि पिच अभी जमी नहीं है और गेंदबाजों की काफी मदद कर रही थी। ऐसे में अपने बेसिक्स पर डटे रहना और टेस्ट मैच गेंदबाजी को याद रखना जरूरी था।

रोहित को बिना आउट हुए जाना पड़ा वापस

रोहित जब 37 गेंद में 52 रन बनाकर खेल रहे थे, तभी आयरलैंड के गेंदबाज जोश लिटिल की शॉर्टपिच गेंद पर पूल शॉट खेलने के प्रयास में वह चूके और गेंद उनकी दाहिनी बाजू के ऊपरी हिस्से में जा लगी। उन्हें मैदान छोड़कर भी जाना पड़ा। रोहित ने कहा कि वह नहीं जानते कि पिच से क्या अपेक्षा करें, लेकिन हम यही सोचकर तैयारी करेंगे कि पिच ऐसी ही रहने वाली है। उस मैच में पूरी टीम को अच्छा प्रदर्शन करना होगा। अब इसी मैदान टीम इंडिया अपने अगले मैच में उतरेगी, जब 9 जून को भारत और पाकिस्तान के बीच महामुकाबला खेला जाएगा।

पाकिस्तानी टीम पहली बार खेलने उतरेगी मैच

भारतीय टीम यहां पर बांग्लादेश के खिलाफ वार्मअप मैच खेल चुकी है और इसके बाद उसे आयरलैंड से खेलकर भी एक आइडिया हो गया है, लेकिन पाकिस्तानी टीम यहां पर अपना पहला मैच खेलेगी। इससे पहले पाकिस्तान को यूएसएस के खिलाफ 6 जून को खेलना है, वो मैच दूसरे स्टेडियम पर है। अगर ऐसा ही जारी रहा तो यही लग रहा है कि किसी न किसी खिलाड़ी के चोट लग सकती है और ये मामला गंभीर भी हो सकता है।

Related posts